रविवार, 5 मई 2019

General Knowledge about holidays and observance,WORLD CARTOONIST DAY,OBSERVANCE OF MAY 05

General Knowledge about holidays and observance
OBSERVANCE OF MAY 05

मई 5 को मनाये जाने बाले मुख्य पर्व दोस्तों इस दिन  WORLD CARTOONIST DAY,INTERNATIONAL BABY LOST MOTHERS DAY, INTERNATIONAL BEREAVED MOTHERS DAY और WORLD LAUGHTER DAY मनाये जाते हैं!

1.     WORLD CARTOONIST DAY :-     यह दिन उन कार्टन बनाने बालों को याद करने के लिए मनाया जाता है जिन कि कलम और चित्रकारी का कमाल आप को हंसाता रहा है ! मई 5 , 1985 का वह दिन जब NEW YORK WORLD  पढने बाले लोगों ने अपने दैनिक अखबार में कुछ नया देखा और वह था  HOGANS ALLY   नाम का रंगीन कार्टून  जिसे बाद में  YELLOW KID  के नाम से जाना जाने लगा ! इसी कार्टून कि सालगिरह को याद करने के लिए यह दिन मनाया जाता है ! 



2.  INTERNATIONAL BABY LOST MOTHERS DAY, INTERNATIONAL BEREAVED MOTHERS DAY :-    यह दिन    नाम कि महिला ने औ    में शुरू किया ! महिला का    नाम का एक लडका हुआ जो केवल 33 हफ्ते कि आयु में ही एक घातक बिमारी का शिकार होकर मृत्यु को प्राप्त हुआ ! उसे याद करने के लिए उस ने इस दिन को म     के रुप में मनाना शुरू किया ! यह दिन उन महिलाओं कि लिए है जिन के कोई औलाद नहिं या तो किसी कारण बच्चों को खो चुकी हैं ! माँ कुदरत का दिया हुआ उपहार है उसे भूल गए तो  भगवान तक आप को भूल जायेगा ! आज वो माँ है कल आप भी माँ या बाप बनोगे, तो दोस्तों इस दिन माँ कि पूजा आप को सब कुछ देगी !

3.     WORLD LAUGHTER DAY :-     यह दिन जनवरी 11, 1998 में सबसे पहले मुम्बई में   द्वारा मनाया गया ! हंसना बहुत से रोगों कि अचूक दवाई है ! इस दिन हंसो और दूसरो को हंसाओ ! खुशियां बांटो, गरीबों कि सहायता करो ! सब अच्छा होगा ! धन्याबाद लेख अच्छा लगा हो तो  करें लिके करें उर शेयर करना ना भूलें   !

अन्य पढ़ें 

2 टिप्‍पणियां:

It's all about friendly conversation here to small review: I'd love to hear from you.

Be sure to check back again because I do make every effort to reply to your comments here.

कृपया कर अपने विचार व्यक्त करें !