मंगलवार, 14 मई 2019

General Knowledge about holidays and observance,अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस, INTERNATIONAL DAY OF FAMILIES


अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस
INTERNATIONAL DAY OF FAMILIES


अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस : दोस्तों एक परिवार में रहना किसे पसंद नहीं ! हर कोई चाहता है कि वह एक संयुक्त परिवार में रहे ! पर क्या आधुनिक समय के साथ साथ चलते हुए हम परिवार को भूल गए हैं क्या हम धन कमाने के चक्कर में परिवार को पूरा समय दे पाते है? आप का उत्तर ना में ही होगा, दोस्तों हम सभी को मालूम है कि हर तरह के उत्त्थान के साथ साथ परिवारों का आकार बदलता जा रहा है ! 

संयुक्त राष्ट्र ने परिवार को समाज का आधार बिन्दु माना है और परिवारों के खुशहाली के प्रति उत्तरदायित्वता के दर्शाने के लिए दिसम्बर 1989 को पास हुए प्रस्तावों 44/82 और 46/97 तथा दिसम्बर 1991 में पास हुए प्रस्ताव 44/82 कि पुन: पुष्टि करता हुआ प्रस्ताव सं. A/RES/47/237 , 20 सितम्बर 1993 को पारित किया ! इस प्रस्ताव के अनुसार हर वर्ष 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस   के रुप में मनाने कि बात कही गई ! यह दिवस केवल परिवारों को उन्नति और खुशहाली का ही संदेश नही देता अपितु पूरे विश्व में संस्कृतियों के मिलन को भी प्रोतसाहित करता है !

प्रतीक : ठोस हरा वृत जिस में लाल रंग कि एक आकृति है.यह आकृति एक दिल और घर के आकार को प्रदर्शित करती है !यह प्रतीक बताता है कि परिवार समाज का केन्द्र बिन्दु है और यह सभी को एक स्थिर आधार देता है यह परिवारों में खुशहाली का प्रतीक है !तो दोस्तों आप कैसे भी व्यस्त हों आज का दिन परिवार के साथ मनायें ! यह एक दिन कुछ देर के लिए आप को खुशियाँ देगा , जो परिवार से अलग हैं उन के पास जाकर उन कि मदद करें, किसी गरीब कि सहायता करें और इसे एक पर्व कि तरह मनायें !

दोस्तों यह लेख आप को कैसा लगा  comment जरूर करें और  share करना ना भूलें !
अन्य पढ़ें 

1 टिप्पणी:

It's all about friendly conversation here to small review: I'd love to hear from you.

Be sure to check back again because I do make every effort to reply to your comments here.

कृपया कर अपने विचार व्यक्त करें !