मंगलवार, 18 सितंबर 2018

General Knowledge about holidays and observance,WHY MUHARRAM IS CELEBRATED

 General Knowledge about holidays and observance

मुहर्रम क्यों मनाई जाती है



दोस्तों आज हम जानने बाले हैं कि मुहर्रम क्यों मनाई जाती है ! आप में से बहुत से लोग नहीं जानते होंगे तो आज मैं आप को बताने जा रहा हूँ !   

मुहर्रम क्यों मनाई जाती है :- दोस्तों मुहर्रम इस्लामिक बर्ष जिसे  हिजरी कहते हैं का पहला महीना माना जाता है !हिजरी महीने कि शुरूआत इसी महने से होती है !मुहर्रम को मुसल्मानो के चार पवित्र  महीनों से एक माना जाता है !चार महीनो6 से दो मुहर्रम से पहले आते हैं  जीकादा और जिल्ल्हज्ज !

TO GIVE WISHES OF MUHARRAM CLICK HERE



अल्लाह के रसूल हजरत मुहम्म्द ने इसे अल्लाह का महीना भी कहा है !इस समय रखे गए रोजे रमजान में रखे रोजों हे बाद सबसे उत्तम माने जाते हैं !

हजरत मुहम्मद के साथी इबनो अब्बास ने कहा था कि मुहर्रम कि 09 तारीख को जो रोजा रखता है उस के 02 सालों के पाप माफ हो जाते हैं !मुहर्रम में रखा गाया रोजा 30 रोजों के बराबर माना जाता है !

मुहर्रम का 10 वां दिन :- मुहर्रम के दसवं दिन बहुत ही महत्व रखता है !इस दिन इराक में स्थित कर्बला नाम कि जगह में एक भयंकर युद्ध हुआ जिसमें हजरत मुहम्म्द के नाती हज्रत हुसैन को अपने परिवार,दोस्तों और रिस्तेदारों के साथ सत्य कि रक्षा के लिए  शहीदी मिली !इसी शहीदी के कारण इस्लाम धर्म को मानने बालों ने नया वर्ष मनाना बंद कर दिया फिर कुछ समय बाद  इस महीने को गम के महीने के रुप में मनाया जाने लगा !

इस दिन शिया समुदाय के लोग काले कपडे पहनते हैं और सुन्नी समुदाय के लोग इस दिन तक रोजे रखते हैं ! काले कपडों को पहनने का कारण हुसैन और उनके परिवार कि शहादत को याद कराना है !






1 टिप्पणी:

It's all about friendly conversation here to small review: I'd love to hear from you.

Be sure to check back again because I do make every effort to reply to your comments here.

कृपया कर अपने विचार व्यक्त करें !